Sarkari Yojna

सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर और आयु सीमा की समीक्षा

सुकन्या समृद्धि योजना का सुभारम्भ भारत के प्रधान मंत्री जी और केंद्र सर्कार ने मिलकर साल 2015 में देश की थी छोटी यह योजना बालिकाओं के उज्जवल भविष्य के लिए की है और इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना रखा गया था। इस योजना के अंतर्गत बालिकाओ के माता-पिता अपनी बेटी उज्जवल भविष्य के लिए एक छोटी राशि को लम्बे समय के लिए इस योजना के माध्यम से निवेश कर सकते है ताकि इस योजना में एकत्र कुल पैसा और सर्कार द्वारा किया गया इन पैसो का इंटरेस्ट रेट मिलकर एक मोटा रकम बालिकाओ के भविष्य में जाकर बड़ा पैसा बन सके और इनकी पढाई-लिखाई तथा उनके करियर में काम आ सके।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कितने वर्ष तक की कन्या का खाता खुल सकता है ?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत १० बर्ष तक की कन्या काखाता खुल सकता है। ये योजना भारत सरकार द्वारा ” बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ” अभियान के तहत आरम्भ ब्याज प्राप्त कर सकते है। इस योजना के अंतर्गत जमा की राशि पर अधिक ब्याज प्राप्त कर सकते है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत प्राप्त राशि का उपयोग बेटी को पढ़ने एवं उसकी शादी करवाने में उपयोग कर सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कैसे करे ?

सुकन्या सुकन्या समृद्धि योजना मिडिल क्लास में पैदा होने वाली लड़कियों की आर्थिक सुरक्षा के लिए बनाया गया है। इसमें एक परिवार के दो लड़कियों के नाम से बैंक या पोस्ट ऑफिस में इसका खाता खुलवान होगा लेकिन उस लड़कियों का उम्र १० साल से काम होना चाइये दूसरी बात ये है की ये सिर्फ भारत के नागरिकों के लिए है। इस योजना के तहत खोले गए खाते में हर वर्ष न्यूनतम २५० रूपए और अधिकतम १५०००० सालाना जमा किया जा सकता है। इसकी बहुमत अविधि कन्या के २१ साल होने तक या १८ साल बाद इसकी सदी हो जाती है तब तक की होती है।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है ?

भारत सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुवात देश की बेटियों की भविष्य उज्जवल बनाने के लिए किया इस योजना के द्वारा बच्चियों की शिक्षा से लेकर विवाह तक की सुरक्षा दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत कोई भी बच्ची जिसकी आयु १० वर्ष से कम हो उसका नामांकन कराया जा सकता है। योजना के अंतर्गत माता – पिता अथवा अभिभावक किसी डाकघर अथवा सरकारी बैंक में बच्ची के नाम से खाता खुलवाते है।

सुकन्या समृद्धि खाता कहा पर खुलवा सकते है ?
४ दिसंबर २०१४ में सरकार ने छोटी बचत को बढ़ावा देने के लिए बालिकाओ के विशेष जमा के लिए “सुकन्या समृद्धि खाता” की शुरुवात किया। ३ दिसंबर २०१४ को सुकन्या समृधि खाता नियम को भारत के राजपत्र में प्रकाशित किया गया।
सुकन्या समृद्धि खाता बालिका के माता -पिता या अभिभावक द्वारा बालिका के नाम से उसके जन्म लेने से १० वर्ष तक की आयु प्राप्त करने तक खोला जा सकेगा। हर साल अधिकतम १.५० लाख रुपये जमा किये जा सकते है। खाता खुलने की तारीख से १५ साल तक उसमे पैसा जमा करना होता है। इसके बाद ६ साल तक (१५ से २१ साल तक)बिना किसी जमा के खाता चालू रहता है और इसमें ब्याज मिलते रहता है। हर साल या हर महीने में आप जितनी बार पैसा जमा केर सकते है।

बंद सुकन्या समृद्धि खाते को दुबारा कैसे चालू करे ?
सुकन्या समृद्धि योजना खाता एक तरह से पी पी फ की तरह है लेकिन अंतर यह है की इसमें खाता बेटी के लिए खोला जाता है और ब्याज दर पी पी फ से ज्यादा है।
पी पी फ खाता और सुकन्या समृद्धि खाते को ऑपरेट करने लगभग एक जैसे है और ये दोनों खाते किसी ख़ास समय के लिए खोले जाते है।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या स्कीम है ?
अगर आप इस स्कीम में १००० रुपये का मासिक निवेश करते है तो एक साल में १२००० रुपये निवेश करेंगे। इसका मतलब अपने पुरे १५ साल में अपने १ लाख ८० हजार कुल निवेश जमा किये होंगे। इसपर लगभग आपको ३२९२१२ रूपया का ब्याज मिलेगा। जब यह स्कीम पूरा हो जायेगा तो आपको पूरा ५०९२१२ रुपये मिलेंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम क्या है ?
१ सुकन्या समृद्धि योजना में कम से कम २५० रुपये से १.५ लाख तक जमा करा सकते है हर साल मार्च तक आपको इस खाते में पैसा जमा करना होता है क्योकि ये एक सरकारी योजना है।

सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत कब हुए ?
२ दिसंबर २०१४ को ही सुकन्या समृद्धि खाता नियम २०१४ लागु केर दिया गया था।

सुकन्या समृद्धि खाते से २१ साल पूरा होने से पहले पैसा निकल सकते है या नहीं ?
इसमें कन्या के २१ वर्ष पूरा होने से पहले पैसा नहीं निकल सकते लेकिन अच्छी बात ये है की अगर लड़की की पढाई के लिए जरुरत हो तो कुछ राशि समय से पहले भी निकाल सकते है।

सुकन्या समृद्धि खाता में मासिक ५०० रूपया जमा करने पर कितना मिलेगा ?
सुकन्या समृद्धि योजना खाते में आपको १५ साल तक जमा करना ही होगा। आप हर महीने ५०० रूपया जमा करते है तो आपको सालाना जमा ६००० रूपया होगा और १५ साल में ९०००० हजार रूपया जमा होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना सुरक्षित है या नहीं ?
सुकन्या समृद्धि योजना सबसे किफायती और बिश्वसनीय योजनाओ में से एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *