गयामिन डाक जीवन बीम की शुरुआत 24 / 3 / 1995 से भारत सरकार ने मल्होत्रा कमेटी की सिफारिश के बाद की थी।  वर्ष 1993 में मल्होत्रा कमेटी ने अपने शोध में पाया की कुल बीमे लायक जनसँख्या में से , केवल 22 % लोगो का हे बीमा है। और यह अकड़ा सहरो के मुकाबले ग्रामीण भारत में बहुत ही कमजोर था। कमिटी में अपनी रिसर्च में पाया की ग्रामीण इलाकों में नियुक्त पोस्टमॉस्टर लोगो की नजर में निस्वसनीय और लोगो के साथ दोस्ताना रखने वाला व्यक्ति है।  और भारतीय डाक का नेटवर्क शहरों से लेकर ग्रामीण भारत तक पूर्ति फैला हुआ है। बस इसी बात को मद्दे नजर रखते हुए भारत सरकार ने मल्होत्रा कमिटी को सिफारिश मानकर ग्रामीण डाक जीवन बीमा की शुरुवात की।

ग्रामीण डाक जीवन बीमा क्या है ? 

यह केवल ग्रामीण आबादी के लिए एक अल्पकालीन धन वापसी योजना है। बीमाकर्ता को 10 वर्षो के लिए बीमा राशि की सिमा तक जीवन कवर दिया जाता है। उत्तरजीविता लाभ का भुगतान 4 साल के बाद -20 % , 7 साल के बाद -20 % और 10 साल के बाद -60 % अर्जित बोनस के साथ किया जाता है। प्रवेश पर न्यूनतम और अधिकतम आयु 20 – 45 वर्ष है। ग्रामीण बीमा मूल रूप से एक बीमा कार्यक्रम है जिसे जिससे बिशेष रूप से ग्रामीण आबादी वर्ग के लिए प्रस्तावित किया गया है ताकि उनके कृषि सम्बंधित उपकरण , पोल्ट्री , मवेशी इत्यादि जैसे व्यब्सयो को सरकार से गारंटी और सुनिश्चित किया जा सके।

1 . ग्रामीण सुरक्षा

इस ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना के तहत निति धारक की मृत्यु के बाद नामांकित व्यक्ति को सुनिश्चित रसधि और उपार्जित बोनस दिया जायेगा।

2 . ग्रामीण सुविधा

भारतीय डाक द्वारा संचालित ग्रामीण डाक जीवन बीमा की इस पॉलिसी के तहत भी पॉलिसी होल्डर की मृत्यु के बाद नामांकित व्युक्ति को सुनिश्चित राशि और उपार्जित बोनस दिया जायेगा।

3 . ग्राम प्रिय

यह स्कीम भी मनी बैंक स्कीम है। जिसमे कोई भी व्यक्ति इच्छुक है तो इससे 10 सालो के लिए यह पॉलिसी ले सकता है। और इस पॉलिसी के अंतर्गत 4 , 7 साल में कुल सुनिश्चित राशि का 20 % करके मनी बैंक किया जायेगा और बाकि का 60 % पॉलिसी को परिपक्वाता पर देय होगा।

4 . ग्राम सुमंगल

ग्रामीण डाक जीवन बीमा के अंतर्गत GRAM sumangal एक money bank insurance scheme है। यह योजना यह योजना उन लोगो के लिए अच्छी है , जिन्हे हर 5 साल या 8 साल में पैसा की आवस्यकता पढ़ सकती है। ईएसएस योजना के अंतर्गत दो तरह की पॉलिसी दी जाएगी। एक पॉलिसी जिसका मेच्योरिटी का समय 15 वर्ष , और और दूसरा पॉलिसी का मेच्योरिटी अवधि 20 वर्ष निर्धारित किया गया है। money bank का समय अंतराल निम्नलिखित तय किया गया है।

  • यदि ग्रामीण डाक जीवन बिना के तहत policy holder ने 15 सालो के लिए पॉलिसी ली हो , तो उसे 6 , 9 और 12 साल के अंतराल पर कुल सुनिश्चित राशि का 20 % 20 % गणना करके दिया जायेगा। और शेष 40 % पॉलिसी को परिपक्वाता पर देय होगा।
  • यदि पॉलिसी होल्डर ने 20 सालो के लिए पॉलिसी ली हो , तो उससे 8 , 12 साल और 16 साल के अंतराल कुल सुनिश्चित राशि का 20 % 20 % करके दिया जायेगा।  और शेष 40 परिपक्वाता पर।
  • बीमा कवर :- बीमा कवर तभी से शुरू हो जायेगा , जब से डाकघर द्वारा पहली किस्ती स्वीकृत कर ली जाएगी।
  • प्रवेश करने की काम से काम उम्र :- 19 वर्ष
  • प्रवेश करने की अधिक से अधिक उम्र : – 45 वर्ष
  • काम से काम सुनिश्चित राशि :- रु 10000
  • अधिक से अधिक सुनिश्चित राशि :- 5 लाख रुपये
  • प्रीमियम :- अलग अलग सुनिश्चित राशि के हिसाब से प्रीमियम राशि भी अलग अलग होगी।

 5 . बच्चों की पॉलिसी

  • ग्रामीण डाक जीवन बीमा के तहत बाल जीवन बीमा योजना की कुछ प्रमुख विशेस्तए निम्नलिखित है।
  • इस योजना के तहत पॉलिसी धारको के बच्चों को जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाता है।
  • इसमें पॉलिसी धारक यानि अपने माता- पिता के अधिकतम दो बच्चों को हे बीमा कवर प्रदान किये जाने का प्रावधान है।
  • ग्रामीण डाक जीवन बीमा के तहत संचालित बाल जीवन बीमा योजना में बच्चों की उम्र का भी निर्धारण किया गया है।  पॉलिसी धारकों के  5 – 20 वर्ष के बच्चे हो इसके लिए पात्र मने गए है।
  • बच्चों की अधिकतम बीमा राशि 1 लाख रुपये होगी , या माता पिता की बीमा राशि के बराबर होगी , इन दोनों में से        जो भी काम होगी बीमा  राशि वह होगी।

 ग्रामीण डाक जीवन बीमा के अन्य दिशानिर्देश हिंदी में :-

निजी छेत्र ( private sector ) के लिए कर्मचारी भी इस योजना के तहत बीमा पॉलिसी ले सकती है। लेकिन केवल ग्रामीण इलाकों में  निवासित लोगो के लिए ही इस योजना के तहत बीमा पॉलिसी नहीं ले सकते है।

शहरों ( urban area ) में निवासित लोग इस योजना के अंतर्गत बीमा पॉलिसी नहीं ले सकते है।

ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना ( rural postal life insurance scheme ) के अंतर्गत बीमा पॉलिसी लेने के लिए इच्छुक व्यक्ति को अपने नजदीकी डाकघर में जाकर फॉर्म भरना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *